एक स्वस्थ दैनिक दिनचर्या

आयुर्वेद जीवन का एक प्राचीन विज्ञान है जो विभिन्न आहार और जीवन शैली के माध्यम से स्वास्थ्य और रोगों की रोकथाम के रखरखाव और प्रचार पर जोर देता है और विभिन्न चिकित्सीय उपायों के माध्यम से रोगों के उपचार को “स्वास्थस्य स्वास्थ्य रक्षाम” सिद्धांत की पुष्टि करता है, अर्थात स्वस्थ व्यक्तियों के स्वास्थ्य का संरक्षण और “ अतुरश्य विकार प्रसमानम्” अर्थात रोगी के रोग को दूर करने वाला।

आयुर्वेद रखरखाव, स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बीमारियों की रोकथाम के लिए दिनचार्य और रात्रिचार्य (दैनिक दिनचर्या), ऋतुचर्य (मौसमी गतिविधियां), आहार संबंधी दिशानिर्देश और सदवृत्त (मानसिक स्वास्थ्य के लिए आचार संहिता) का प्रस्ताव करता है; पंचकर्म (शुद्धि चिकित्सा) और रोगों के लिए विभिन्न दवाएं और स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए रसायन (कायाकल्प)। उपचार में आसानी से उपलब्ध सामान्य मसालों और जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जाता है, रसायनों का उपयोग दीर्घायु और शुद्धिकरण प्रक्रियाओं को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है, पंचकर्म शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करते हैं।आयुर्वेद के अनुसार निम्नलिखित आहार और जीवन शैली के हस्तक्षेप हैं जिनका पालन स्वस्थ जीवन प्राप्त करने के लिए किया जाना चाहिए।

दिनचार्य स्वस्थ रहने के लिए पालन की जाने वाली दिनचर्या है। एक ताज़ा और तरोताजा करने वाले दिन के लिए निम्नलिखित सरल दिनचर्याएँ हैं।

प्रतरुतथानम

प्रात: काल सूर्योदय से दो घंटे पहले (ब्रह्म मुहूर्त) उठ जाएं। इसे दिन का सबसे शुद्ध समय माना जाता है। शरीर को अच्छा आराम मिलता है। मन सतर्क, केंद्रित और शांत होता है।

उषापान/आचमन

जागने के बाद, हाथ और पैर धो लें और तांबे या मिट्टी के बर्तन में 04 अंजलि (हाथ की दो हथेलियों को जोड़ने वाला कप) गुनगुना / सामान्य पानी पिएं।

लाभ : सुबह-सुबह पानी पीने की नियमित आदत गति और मूत्र के आसान मार्ग में मदद करती है, पाचन शक्ति को बढ़ाती है, पाचन तंत्र से संबंधित बीमारियों को कम करती है और उम्र बढ़ने में देरी करती है।

मलमुत्रविसर्जन (प्राकृतिक आग्रहों का निवारण)

प्रात: काल के समय प्राकृतिक इच्‍छाओं को शान्त करने की आदत डालने से लाभ होता है।

लाभ: यह स्वास्थ्य को बनाए रखने और रोगों की रोकथाम में मदद करता है। प्राकृतिक आग्रहों (वेगा विधान) को दबाने की प्रवृत्ति कई बीमारियों का मूल कारण है।

दंतधावन(दांत और जीभ साफ करना)

शौच के बाद दांतों को अधिमानतः कसैले, तीखे या कड़वे पौधों जैसे अर्का, निंबा, न्यग्रोध, खदिरा, करंजा आदि से साफ करें। त्रिफला (हरितकी, बिभीतकी और आमलकी) या त्रिकटु (सुंठी, पिप्पली और मारीच) के महीन चूर्ण को शहद में मिला कर भी दांतों की सफाई की जा सकती है।

लाभः- मंजन करने से दांतों में जमी गंदगी दूर होती है और स्वाद की सराहना करने में मदद मिलती है।मसूढ़ों, मुंह और गले को स्वस्थ रखने के लिए दांत और जीभ साफ करने के बाद नमक के पानी से गरारे करने चाहिए।

नास्यकर्म/नासिकाऔषधि

तिल के तेल/घी या औषधीय तेल की 3-5 बूंदें लगाएं। अनुतैला प्रत्येक नथुने में सुबह के समय नियमित रूप से डालें।

लाभ: यह आंख, कान, नाक, सिर, कंधे को स्वस्थ रखता है, झुर्रियों, गंजापन और बालों को जल्दी सफेद होने से रोकता है। यह सिरदर्द, पक्षाघात, साइनसाइटिस, मानसिक विकार, स्पॉन्डिलाइटिस और त्वचा की शिकायत जैसे रोगों को भी दूर करता है, थकान दूर करता है, आंखों की रोशनी में सुधार करता है और दांतों की ताकत बढ़ाता है।

निषेधः विषैली अवस्था में, अपच, श्वास रोग और बच्चे के जन्म के बाद इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए।

गंडुष (गरारे करना) (मौखिक सफाई तकनीक)

तिल तेल (तिल का तेल)/घी/ठंडा दूध/शहद/शहद मिश्रित पानी के पेस्ट के साथ मिश्रित गुनगुने या ठंडे पानी से मौखिक गुहा को पूरी तरह से भरें और आंखों और नाक से आंसू आने तक रोके रखें या उपरोक्त दोनों में से किसी एक से नियमित रूप से गरारे करें।

लाभ: यह इंद्रियों की कार्यक्षमता को बढ़ाता है; झुर्रियों को दूर करता है; देर से सफेद होना, चेहरे पर काले घेरे; होठों का फटना और खुरदरापन, अत्यधिक लार, शुष्क चेहरा, झुनझुनी सनसनी, दांतों का हिलना, मौखिक गुहा के रोग, एनोरेक्सिया, स्वाद की हानि, बिगड़ा हुआ दृष्टि, गले में खराश आदि को दूर करता है और रोकता है।

अभ्यंगम(तेल मालिश)

उपरोक्त प्रक्रिया के बाद तिल के तेल/सरसों के तेल या नारियल के तेल से पूरे शरीर पर विशेष रूप से सिर, कान और पैरों पर तेल की मालिश करें।

लाभ: यह त्वचा और मांसपेशियों की कोमलता और कोमलता बढ़ाता है; जोड़ों की मुक्त गति में मदद करता है; रक्त परिसंचरण बढ़ाता है; सिर और माथे की ताकत बढ़ाता है और बालों को काला, लंबा और गहरा बनाता है; अच्छी नींद लाने में मदद करता है, सुनने की शक्ति बढ़ाता है और स्वास्थ्य के रखरखाव में मदद करता है।विशेष रूप से रात को सोने से पहले पैरों की तेल मालिश से आंखों की रोशनी बढ़ती है, थकान और पैरों की अकड़न दूर होती है।

व्यायाम/व्यायाम/योग

माथे और कांख पर पसीना आने तक स्वस्थ रहने के लिए नियमित व्यायाम करें।

लाभ: यह फेफड़ों के रक्त परिसंचरण और दक्षता को बढ़ाता है, सहनशक्ति और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। नियमित रूप से टहलने से याददाश्त बढ़ती है, पाचन में सुधार होता है और इंद्रियों की कार्यक्षमता बढ़ती है।

सावधानी खांसी, क्षय रोग, हृदय रोग आदि रोगों में सावधानी पूर्वक चुनाव और व्यायाम की मात्रा का चुनाव करना चाहिए।

क्षौरकर्म (बाल और नाखून काटना)

शेविंग, नाखून और बाल काटना आदि नियमित रूप से अर्थात 5 दिनों में अधिकतम एक बार करना चाहिए। यह शरीर को हल्कापन प्रदान करता है और व्यक्ति को प्रफुल्लित करता है।

उद्वर्तन(हर्बल पाउडर की मालिश):

बालों की जड़ के विपरीत दिशा में व्यायाम करने के बाद शरीर पर हर्बल चूर्ण की मालिश करें।लाभ: यह वसा को कम करता है, त्वचा को साफ करता है और अंगों को मजबूती प्रदान करता है, रंग में सुधार करता है और खुजली और फोड़े-फुंसियों को ठीक करता है।

स्नाना (स्नान)

इसके बाद न तो बहुत गर्म और न ही बहुत ठंडे पानी से स्नान करें।

लाभ : यह गंदगी, पसीना, खुजली, प्यास, जलन और थकावट को दूर करता है। यह भूख, दीर्घायु, साहस और शक्ति में भी सुधार करता है। गर्म पानी से नहाने से भी ताकत मिलती है, लेकिन गर्म पानी सिर पर नहीं डालना चाहिए नहीं तो इससे बालों और आंखों की मजबूती खत्म हो जाती है।

विरोधाभास: चेहरे के पक्षाघात, आंख, मुंह, कान, पेट फूलना, साइनसाइटिस, अपच, दस्त से पीड़ित लोगों और भोजन के तुरंत बाद स्नान करने की सलाह नहीं दी जाती है।

ध्यानम(ध्यान)

कुछ मिनटों से लेकर एक घंटे तक शांति से बैठें और ध्यान करें। कुछ समय के लिए शांत रहें और आत्मनिरीक्षण करने का प्रयास करें। पूरा दिन, वास्तव में सारा संसार ध्यान के इर्द-गिर्द घूमता है। ध्यान दिनचार्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह आत्म-जागरूकता में मदद करता है।

आहार व्यवस्था

आहार को देश (क्षेत्र), काल (समय और मौसम, और आदत) को ध्यान में रखते हुए विनियमित किया जाना चाहिए।भोजन स्वादिष्ट, ताजा और दिखने में अच्छा होना चाहिए।स्वच्छता बनाए रखने के लिए उचित बर्तनों में उचित स्थान पर शांत और आरामदायक तरीके से भोजन करना चाहिए स्वास्थ्य को बनाए रखने और बीमारियों से लड़ने के लिए भी पौष्टिक आहार आवश्यक है। आहार में सभी छह रसों (स्वाद) यानी मीठा, खट्टा, नमकीन, कड़वा, तीखा और कसैला शामिल करने की योजना बनानी चाहिए।मधुर (मीठा) रस युक्त भोजन जैसे फल भोजन के प्रारंभ में, आंवला (खट्टा) और लवण (नमकीन) रस बीच में और कटु (कड़वा), तिक्त (कसैला), कषाय (तीखा) भोजन करने की सलाह दी जाती है। भोजन के अंत में लिया जाना चाहिए।आहार पोषक तत्वों की दृष्टि से संतुलित आहार और पाचन क्षमता के अनुसार मात्रा होनी चाहिए।असंगत खाद्य पदार्थ जैसे मछली के साथ दूध, कच्चा और पका हुआ भोजन एक साथ खाना, नमक और दूध, शहद या शहद और घी को समान मात्रा में पकाना, स्टार्च युक्त फल जैसे आलू आदि का सेवन न करें।

 

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